American Studies में खुलासा: Pregnancy में ज्यादा फ्लोराइड से बच्चे के दिमाग पर बुरा असर

गर्भावस्था एक ऐसा खास दौर होता है जब मां और बच्चे दोनों की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। इस दौरान मां को ऐसी डाइट लेने की सलाह दी जाती है जो न सिर्फ उनकी सेहत के लिए अच्छी हो बल्कि उनके पेट में पल रहे बच्चे के विकास के लिए भी जरूरी पोषक तत्व प्रदान करे। हाल ही में आई एक रिसर्च में एक चौंकाने वाली बात सामने आई है। इस रिसर्च के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान ज्यादा फ्लोराइड का सेवन बच्चे के जन्म के बाद तीन साल तक न्यूरो बिहेवियर इशूज के खतरे को बढ़ा सकता है।

अमेरिका में हुई इस स्टडी में क्या कहा गया है:

  • यूएससी के कीक स्कूल ऑफ मेडिसिन द्वारा की गई इस स्टडी में पाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान ज्यादा फ्लोराइड (fluoride) के सेवन से बच्चे के जन्म के बाद तीन साल तक न्यूरो बिहेवियरल इशूज (neurobehavioral issues) हो सकते हैं।
  • इसका मतलब है कि डिलीवरी के बाद बच्चे के दिमाग पर इसका बुरा असर पड़ सकता है।
  • रिसर्च में यह भी कहा गया है कि गर्भावस्था के दौरान मां द्वारा ज्यादा फ्लोराइड (fluoride) के सेवन से बच्चे का आईक्यू लेवल (IQ level) भी कमजोर हो सकता है।
  • अमेरिका में 75% जनसंख्या फ्लोराइड युक्त पानी पीती है और इसका असर पेट में पल रहे भ्रूण और बच्चे के पैदा होने के बाद तक रहता है।
  • भारत में भी कई राज्यों में लोग नल का फ्लोराइड युक्त पानी पीते हैं।

बच्चों का आईक्यू लेवल कैसे होता है कमजोर:

  • जमा नेटवर्क ओपन (JAMA Network Open) में प्रकाशित (published) इस स्टडी (study) के अनुसार, पेट में पलने वाला भ्रूण मां द्वारा ली जा रही डाइट और पानी के साथ वातावरण में मौजूद सभी तरह के हानिकारक तत्वों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होता है।
  • ऐसे में टूथपेस्ट और पानी के जरिए अगर मां के शरीर में ज्यादा फ्लोराइड (fluoride) जाता है तो उसका असर भ्रूण पर होता है।
  • इस रिसर्च को सपोर्ट करने के लिए अध्ययन (study) किया गया (conducted) और इसमें पाया गया कि जिन महिलाओं ने गर्भावस्था के दौरान फ्लोराइड (fluoride) का ज्यादा सेवन किया था, उनके तीन साल तक के बच्चों का आईक्यू स्कोर (IQ score) उन बच्चों से कम निकला जिनकी मां ने गर्भावस्था के दौरान कम फ्लोराइड (fluoride) का सेवन किया था।

Disclaimer:

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और इसे किसी भी मेडिकल सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार के फ्लोराइड सप्लीमेंट या फ्लोराइड युक्त पानी का सेवन शुरू करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *